sedan suv hatchback

Sedan,Hatchback,SUV क्या आपको इनके बारे में ये बात पता है ? किसीको नहीं ..

नमस्कार ! आपका thecarsandbikes.com पर बोहोत बोहोत स्वागत है। अगर आपको गाड़ियों के बारे में नई नई जानकारी पढ़ने में अच्छा लगता है तो आपके लिए इस पेज पर आना बोहोत ही फायदे मंद साबित होगा। क्योकि आज हम आपको गाड़ियों के अलग अलग प्रकार बताएंगे जिनमे से हो सकता है आपने कुछ सुने हो लेकिन बोहोत से प्रकारो के बारे में आप जरूर अनजान होंगे। आपने Sedan, Hatchback, SUV ऐसे कुछ शब्द तो जरूर सुने होंगे है ना ?। अगर आपका जवाब हाँ है तो आपको पता होगा की ये सब गाड़ियों के अलग अलग प्रकार है। पर क्या आपको इन नामो के मतलब पता है ? और अगर पता भी है तो भी क्या आप जानते है की इन के अलावा और भी बोहोत सारे गाड़ियों के प्रकार होते है ? अगर आपका जबाब ना है तो निराश ना होए आज हम आपको इन के बारे में बताएंगे।

Sedan, Hatchback, SUV का मतलब क्या है ?

बाजार में अलग अलग प्रकार की गाड़िया उपलब्ध है। हर प्रकार की गाडी का अलग महत्व है। और इसी लिए इन गाड़ियों को अलग अलग नाम दिया गया है। पर ज़्यादार लोगो को इन नामो के बारे में पता ही नहीं है और फिर जब भी हम इंटरनेट पर गाड़ियों के बारे में पढ़ते है तो हम इन नामो को देख कर मुश्किल में पढ़ जाते है। पर आज के बाद ऐसा नहीं होगा क्योकि आज हम आपको इन शब्दों के बारे में तो बताएंगे ही साथ ही साथ और भी अलग अलग प्रकार की गाडियी के बारे में बताएंगे। इन में से कुछ तो आपने सुनी भी नहीं होगी।

आज की तारिक में बाजार में बोहोत सी गाड़िया उपलब्ध है। पर सारी गाड़िया अलग अलग प्रकार की है और सभी का आकर भी अलग अलग है। उनका आकर उनके काम के अनुसार रखा गया है। ज्यादा तर आप और हम गाड़ियों को आकर के द्वारा ही पहचान पाते है। तो आज हम आपको १० अलग अलग गाड़ियों के बारे में बताएंगे।

१. Micro / माइक्रो

आज तक आपने बिन बिन प्रकार की गाड़िया देखि होगी पर हम विश्वास के साथ कह सकते है की आपने इस प्रकार की गाडी नहीं देखि होगी। जी है ! अब आप सोच रहे होंगे की हम इतने भरोसे के साथ कैसे बोल सकते है ? तो हम आपको बता दे की हम जिस गाडी के बारे में बात करने जा रहे है, वो दुनिया की सबसे छोटी गाडी है ! जी है , और तो और इस गाडी में सिर्फ एक ही इंसान बैठ सकता है। और ये दुनिया की पहली ऐसी गाडी है जो ३ पहियों पे भी चलती है। तो बताइये क्या आपने कही ऐसी गाडी देखि है ?

peel p50

२. Sedan / सेडान

ये नाम आपने आम तोर पे बोहोत सुना होगा। लेकिन क्या आपको इस नाम का मतलब पता है ? दरअसल sedan उन गाड़ियों को बोला जाता है जिन गाड़ियों में सामान रखने की जगह boot space और पीछे का काच अलग हो। यानि जब भी आप अपनी डिक्की को खुलेंगे तो सिर्फ आपकी डिक्की ही खुलेगी।और आपका पिछले शीशा वही रहेगा। अगर आपको समाज आगया है तो बोहोत अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप Maruti Suzuki Dzire या Honda City को याद की जिए। इन गाड़ियों का पिछले हिसा याद की जिए जो की निचे तस्वीर के द्वारा दिखाया हुआ भी है।

sedan suv hatchback

३. Hatchback /हैचबैक

Hatchback गाड़िया हमारे भारत में काफी मशहूर है। हम लोग इन गाड़ियों को बोहोत पसंद भी करते है। Sedan कर Hatchback में ज्यादा अंतर नहीं होता है। तो फिर अब आपके दिमाग में सवाल आया होगा की हम फिर किस प्रकार से इन दोनों के बीच के अंतर को पहचाने। तो सबसे पहले और सबसे महत्त्वपूर्ण अंतर ये होता है की इन गाड़ियों में जो डिक्की होती है वो पिछले काच के साथ जुडी होती है। यानि की जब आप Hatchback गाडी की डिक्की खुलेंगे तो आपकी डिक्की का दरवाजा पूरा ऊपर तक खुले गए , आपके पिछले शीशे के साथ।अगर आपको समाज आगया है तो बोहोत अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप Maruti Suzuki WagonR या Honda Alto को याद की जिए। इन गाड़ियों का पिछले हिसा याद की जिए जो की निचे तस्वीर के द्वारा दिखाया हुआ भी है।

sedan suv hatchback

इन की एक ही खामी होती है और वो है आपके सामान की सुरक्षा। क्योकि इन गाड़ियों में पिछले शीशा और डिक्की का दरवाजा जुड़े होता है।  इसलिए चोर शीशा तोड़ कर सीदा डिक्की से सामान भी निकाल सकता है। और इसलिए कई बार इन गाड़ियों को सुरक्षा के मामले में कमजोर समजा जाता है।

४. Minivan / मिनीवैन

Minivan  और hatchback पूरी तरह से एक जैसी होती है। बस Minivan एक ६-८ (6 -8 seats) सीटर गाड़ी होती है और थोड़ी सी Hatchback से बड़ी भी होती है। अगर आपको समाज आगया है तो बोहोत अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप Maruti Eeco को याद की जिए। या फिर निचे दी गई फोटो से समजे।

sedan suv hatchback

५. SUV /4X4

सबसे मशहूर और जाना पहचान नाम SUV पर इसका मतलब क्या है ? SUV  का पूरा नाम Sports Utility Vehicle है। अब अगर आपको नहीं पता की किन गाड़ियों को SUV कहा जाता है तो आप जरूर सोच रहे होंगे की इन गाड़ियों में ऐसा क्या है ? तो हम आपको बता दे की ये गाड़िया अपने पावर (Power) की वजह से जनि जाती है। इन गाड़ियों की बनावट ही इस प्रकार की जाती है की गाडी दिखने में एक दम कड़क और ताकतवर लगे। अगर आपको समाज आगया है तो बोहोत अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप Maruti Suzuki Vitaara Breeza या Mahindra XUV 500 को याद की जिए। या फिर निचे दी गई फोटो से समजे।

sedan suv hatchback

६. CUV / Crossover

इस प्रकार की गाड़िया बोहोत की उलझा देती है जब भी सामने आती है। क्योकि इस प्रकार की गाड़ियों का डिज़ाइन SUV के जैसे होता है और उचाई में Hatchback से थोड़ी लम्बी पर इन गाड़ियों में Minivan जितनी जगह नहीं होती है। क्यों पढ़ गए न उलझन में ? देखिये आराम से ऊपर की लाइन को वापस पढ़े। तो हम ये कह सकते हे की इस प्रकार की गाड़िया SUV , Hatchback और Minivan का मिश्रण होती है। अगर आपको समाज आगया है तो बोहोत अच्छी बात है और अगर नहीं तो आप Maruti Suzuki S-Cross को याद की जिए। या फिर निचे दी गई फोटो से समजे।

sedan suv hatchback

७. Pickup / पिकप

इस प्रकार की गाड़ियों को आपने ज्यादा तर गॉंव में देखा होगा। इस गाडी का इस्तमाल हर कोई नहीं करता क्योकि इस गाडी को ज्यादा तर सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाता है। हलाकि हम भारतीय जुगाड़ू होते है तो आपने इस प्रकार की गाड़ियों को गॉंव में इंसानो को ले जाते भी देखा होगा। भारत में Mahindra Bolero Pickup काफी मशहूर है।

sedan suv hatchback

८. Coupe / कूप

Coupe एक ऐसी प्रकार की गाडी होती है जिसमे सिर्फ २ दरवाजे होते है यानि 2 सीटर (Seater) कार। भारतीय रास्तो पर आपने इन गाड़ियों को काम ही देखा होगा क्योकि ये गाड़िया काफी महंगी होती है और अचे खासे अमीर लोग ही इन गाड़ियों को खरीद सकते है। आमतौर पर ज्यादार भारतीय इन गाड़ियों को sports car के नाम से जानते है। जो की कुछ हद तक सही है क्योकि इन गाड़ियों में sports car जैसी समता भी होती है। Coupe कार की श्रेणी में Ford Mustang का नाम सबसे ऊपर है।

९. Convertible / कनवर्टिबल

इस प्रकार की भी गाडी आपने आपके आस पास काम ही देखि होगी या सायद देखि ही ना हो। क्योकि Convertible गाड़ियों को विश्व की बड़ी बड़ी कंपनी जैसे की Mercedes , BMW जैसी कंपनी बनती है  ये गाड़िया काफी महंगी होती है। अगर आप को नहीं पता की Convertible कार किसे कहते है तो हम आपको बतादे की ये एक प्रकार की 4 Seater कार होती है जिसका ऊपर का हीसा एक बटन (जो की ड्राइवर के पास होता है) को दबाते ही खुल जाता है। इस बटन का उपयोग ज्यादा तर उन जगाओ पर किया जाता है जहा मौसम काफी अच्छा हो।

sedan suv hatchback

१०. Estate / Station-Wagon

बोहोत काम ही लोग इस गाडी के बारे में जानते है क्योकि इन गाड़ियों का इस्तमाल भारत के लोग कम ही करते है। इन गाड़ियों को विदेशी नागरिक ज्यादा उपयोग में लेते है क्योकि वो लोग फॅमिली के साथ जब भी घूमने फिरने के लिए जाते है तो वो ज्यादा तर अपनी गाड़ियों में जाते है। और इस प्रकार की गाड़ी बोहोत काम की साबित होती है क्योकि इन गाड़ियों में सामान रखने के लिए काफी जगह होती है और साथ ही 4-5 लोगो की बैठने की भी।

तो अब आपको पता चल गया होगा की Sedan , hatchback और SUV का मतलब क्या है। और आपने देखा की किस प्रकार गाड़ियों को १० अलग अलग प्रकार में बाटा गया है। तो हम इस पोस्ट को आज यही पर ख़तम करते है और कमेंट करके हमे बताइये की आपको हमारी ये पोस्ट किसी लगी। साथ यी हमे ये भी बताए की इनमें से कौनसी कौनसी गाडी आपने पहली बार सुनी। इस पेज को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत बुलयेगा। नमस्कार !

Leave a Comment