engine oil

क्या आपको पता की आपकी कार के लिए कौनसा Engine Oil है सही ?

अगर आप एक कार चालक है और आप अपनी कार को सालो साल चलना चाहते है तो आपको Engine Oil का महत्त्व समझना पड़ेगा। और साथ ही कोनसा इंजन ऑइल आपकी कार के लिए बेहतर है वो भी जानना होगा तो चलिए सबसे पहले इंजन ऑइल के बारे में थोड़ा बोहोत जान लेते है।

Engine Oil In Hindi

देखिये इंजन ऑइल आपकी गाडी के लिए बोहोत ही महत्वपूर्ण चीज़ है। जिस प्रकार हमे सही आहार की जरुरत होती है ठीक उसी तरह हमारी गाडी को सही तरह से काम करने के लिए इंजन ऑइल की जरुरत होती है। engine oil की वजह से आपका इंजन और साथ ही साथ इंजन से जोड़ी बाकी कार की चीज़े बोहोत से आराम से अपना काम कर सकती है। आसान भासा में इंजन ऑइल के कारण आपका इंजन और साथ ही साथ इंजन से जोड़ी बाकी कार की चीज़े मक्खन की तरह चलने लग जाएगी। जिस तरह हमे समय समय पर खाना खाने की जरुरत होती है ठीक उसी तरह से आपकी कार को सही समय पर Engine Oil देना होता है।

अब आप कहोगे की सही समय से हमारा कहने का क्या मतलब है? देखिये हर गाडी को एक सिमित दुरी चलने के बात नए Engine Oil की जरुरत बढ़ती है। हर गाडी के लिए ये दुरी अलग अलग होती है। आमतौर पर ये सिमा 8000 km या फिर 3 महीने की होती है। आपको हर 3 महीने में इंजन ऑइल बदल ना चाहिए या फिर हर 8000 km के बाद नया इंजन ऑइल गाडी में डलवा लेना चाहिए। जितना लेट या फिर जल्दी आप इंजन आयल को बदलोगे उतना आपके इंजन और कार को नुकसान झेलना पड़ेगा इसलिए हमेशा engine oil सही समय पर बदल लेना चाहिए।

आमतौर पर Engine Oil के 2 प्रकार बाजार में उपलब्ध है :-

1) Synthetic Oil

2) Non – Synthetic Oil

जब भी आप किसी गेराज या दुकान पर इंजन ऑइल लेने जाते होंगे तब आप के सामने ये सवाल जरूर खड़ा हो जाता होगा की आपको Synthetic Oil लेना है या Non – Synthetic Oil! है ना? और आप जरूर उस गेराज वाले के हिसाब से इंजन ऑइल ले लेते होंगे। पर आज के बाद ऐसा नहीं होगा क्योकि हम आपको आज बताएंगे की आपको कोनसा ऑइल लेना चाहिए। तो चलिए अब इन दोनो को विस्तार से जानते है।

1) Synthetic Oil:-

Synthetic Oil (सिंथेटिक ऑइल) बोहोत ही प्रीमियम गुणवत्ता (Quality) का होता है। अब प्रीमियम नाम सुनते है आपने ये अनुमान तो जरूर लगा लिया होगा की ये ऑइल महंगा होगा, है ना? अगर आपका जवाब हां है! तो आप बिलकुल सही हो। ये ऑइल सबसे महंगा ऑइल है पर इस तरह के ऑइल सबसे बढ़िया गुणवत्ता के होते है। हालांकि इस तरह के Oil को ज्यादा तर महंगी गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की कोई Luxury गाडी या फिर Sports कार ऐसी गाड़ियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आपके पास ऐसी ही कोई गाडी है तो आपको हमेशा Synthetic Oil (सिंथेटिक ऑइल) ही लेना चाहिए।

2) Non – Synthetic Oil:-

आमतौर पर हम Non – Synthetic Oil (नॉन – सिंथेटिक ऑइल) का इस्तेमाल करते है। भारत में जितनी भी कार आज कल आप रास्तो पर देखते है जैसी की Swift, Alto, WagonR जैसी गाड़िया Non – Synthetic Oil (नॉन – सिंथेटिक ऑइल) का उपयोग करते है। इस तरह के Engine Oil सिंथेटिक ऑइल से सस्ते होते है। अब आप  इसका मतलब ये मत निकल लेना की इस तरह के ऑइल करब गुणवत्ता के होते है! क्योकि इस तरह के ऑइल भारतीय गाड़ियों के लिए सबसे सही और अच्छे होते है।

अब आपको यह तो पता चल गया है की Engine Oil के कितने प्रकार है और उनका क्या काम है। पर इतने से काम नहीं चलेगा क्योकि आपको ऑइल के ग्रेडिंग सिस्टम (Grading System) को भी समझना पड़ेगा। अब ये सिस्टम बोहोत लोगो के लिए बिलकुल नया सा है। क्या आप ये जानते हो? नहीं! तो चलिए हम आपको बता ते है।

Grading Of Engine Oil:-

आपने कभी इंजन ऑइल के डिब्बे को सामने से ध्यान से देखा है? अगर हां तो आपको पता होगा की डिब्बे पर एक कोड की तरह, कुछ नंबर और अक्षरो को मिला कर लिखा होता है। हमने निचे फोटो में लाल बॉक्स बना कर दिखाया है:

engine oil

अब जैसा की इस फोटो में दिखाया गया है, इस ऑइल का कोड है 10W -40 है। अब अगर आप उस कोड को नहीं समाज पा रहे है तो हम आपको समझा ते है। सबसे पहले तो हमे इस कोड को 2 हिस्सों में बाटना पड़ेगा। पहला हिस्सा 10W है, और ये आपको बताएगा की आपका ऑइल केसा है। हमारा मतलब ये है की जैसे यहाँ नंबर 10 लिखा हुआ है अगर, यहाँ और भी कम नंबर होता तो ये ऑइल और अच्छा होता। और यहाँ W सर्दी (Winter) के मौसम को दर्शाता है।

अब इस भाग को देख कर आप ये समाज सकते है की ये ऑइल आपके लिए अच्छा साबित होगा क्योकि पहले भाग में छोटा अंक है जोकि 10 है और साथ ही W लिखे होने से आपको यह पता चलेगा की ये ऑइल सर्दियों के मौसम में भी आपको धोखा नहीं देगा। अब दूसरे भाग पर चलते है जोकी है नंबर 40, ये भाग आपको बताता है की आपका ऑइल आपके इंजन में कितने अच्छे तरीके से बहेगा। जितना कम नंबर होगा उतना ऑइल अच्छे से बहेगा। अब यहाँ अंक 40 है हालाँकि ये छोटा नंबर तो नहीं है पर फिर  भी ठीक ठाक है। तो अगर आप इस engine oil को अपनी WagonR या Alto जैसी गाडी के लिए खरीद ते है तो आप फायदे में रहोगे।

तो अब तो आप ये समाज ही गए होंगे की Engine Oil खरीदते समय आपको क्या क्या ध्यान में रखना है। किसी लगी आपको ये जानकारी हमे कमेंट करके जरूर बताए।

धन्यवाद्

Leave a Comment