car maintenance

6 Car Care Tips In Hindi | क्या आप भी चाहते हो की आपकी Car चले सालो साल ?

क्या आप भी रखना चाहते अपनी car को सुरक्षित ? क्या आप भी चाहते हो की आपकी car चले सालो साल ? तो आज आपने बिलकुल सही पेज को खोला है। क्योकि आज हम आपको बताएंगे 6 car care tips in hindi जिसे जानके आप चला सकते है अपनी पसंदीदा गाडी को सालो साल ! नमस्कार, आपका thecarsandbikes.com पर बोहोत बोहोत स्वगत है। आपकी कार आपको बोहोत पसंद होगी ना ? और आप उसे संभल के रखना भी चाहते हो। पर हो सकता है हर महीने गाडी की servicing करना आपको बोहोत महंगा साबित हो। तो इसीलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसी car care tips जो आपकी जेब और गाडी दोनों को सलामत रखेगी।

Car Care Tips In Hindi:-

हम आज खुल 6 Car Care Tips देखेंगे जो हमारी गाडी को सालो साल चलाए रखने में हमारी मदत करेगी। तो वो 6 Car Care Tips In Hindi है :-

१) Engine Oil / इंजन ऑइल

२) Tire Pressure / टायर प्रेशर

३) Waxing / वैक्सिंग

४) Wipers / वाइपर

५) Washing / वॉशिंग

६) Cover / कवर

१) Engine Oil / इंजन ऑइल:-

गाडी का दिल इंजन होता है। और दिल जितना अच्छा होगा गाडी उतनी ही अच्छी होगी। गाड़िया इस मामले में बिलकुल हम इंसानो जैसी होती है। जैसे हमारा दिल टूट जाता है तो हमारा शरीर गलत तरीके से काम करने लगता है बिलकुल उसी तरीके से गाडी का दिल अगर ख़राब हो जाए तो गाडी भी ख़राब काम करने लगती है। अब आप पूछोगे की साब हमारे दिल को दिल को तो हम संभल लेंगे लेकिन गाडी के दिल को कैसे संभालेंगे ? तो फ़िक्र मत की जिए हम आपको इस के बारे में बताते है। दरअसल गाडी के इंजन को अगर बचाहना हो तो ज़्यादा कुछ नहीं करना बढ़ता है , बस समय समय पर गाडी का इंजन ऑइल बदल ते रहना पड़ता है।

car care tips in hindi

गाड़ियों को तोफे बोहोत पसंद होते है और अगर आप अपनी गाडी को Engine oil तोफे में देंगे तो आपकी गाडी आपके साथ कभी बेवफाई नहीं करेगी। अब आपके मन में ये सवाल आया होगा की इंजन ऑइल कब बदल ना चाहिए ? तो हम आपको बता दे की आपको कम से कम हर 3 महीने में बदलते रहना चाहिए। ज़्यादा जानकारी के लिए आपको अपनी car की यूजर मैन्युअल पढ़नी चाहिए।

२) Tire Pressure / टायर प्रेशर:-

इस बात पर ज़्यादा तर लोग ध्यान ही नहीं देते है। जबकि ये बोहोत ही ध्यान देने वाली बात है। अगर आपको नहीं बता टायर प्रेशर क्या होता है ? तो हम आपको बता दे की आपके टायर को सही से काम करने के लिए सही प्रेशर की जरुरत पड़ती है। अगर टायर को वो प्रेशर मिल जाए तो बोहोत ही अच्छी बात होती है। पर अगर उसे सही प्रेशर ना मिले तो बोहोत तकलीफ वाला काम हो जाता है। अगर प्रेशर काम हो तो आपका टायर फट सकता है। और अगर  प्रेशर ज़्यादा हो तो भी गाडी का टायर फट जाएगा। तो अगर आपको आपकी और आपके टायर की जान बचानी है तो हमेशा प्रेशर को सही रखे और हर महीने कम से कम एक बार जरूर टायर प्रेशर की जांच करवाए।

car care tips in hindi

३) Waxing / वैक्सिंग:-

क्या आपने कभी कोटिंग (Coating) का नाम सुना है ? अगर नहीं तो हम आपको बता दे की गाड़ियों पर coating इसलिए कराई जाती है ताकि हम गाडी की फिनिशिंग और उसके रंग को बचा सके। आपने बारिश के समय गाड़ियों पे एक कास तरफ का अलग सा दिखने वाला रंग देखा होगा ? अगर आपने देखा है तो हम आपको बतादे की वो रंग भी एक तरह की coating ही है। इस तरह की coating का उपयोग बारिश के समय किया जाता है ताकि गाडी को जंग ना लगे। और इस coating का ही दूसरा नाम Waxing है।

car care tips in hindi

बाजार में २ तरह की waxing उपलब्ध है। हमारी अगली पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की आपको कोनसी waxing का उपयोग करना चाहिए। फिलहाल के लिए आप ये जान ले की आपको हर 3 – 4 महीने में अपनी गाडी की Waxing करा लेनी चाहिए ताकि आपकी गाडी का रंग सालो साल चले।

४) Wipers / वाइपर:-

आपकी कार का wiper एक ऐसे पार्ट है जिसे बारिश के मौसम के आलावा हर समय नज़र अंदाज़ किया जाता है। जबकि ऐसा आपको बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। आपको पता है की एक रिसर्च के अनुसार आपको हर 6  महीने में अपनी गाड़ी के wipers को बदला ते रहना चाहिए ? जी है ! क्योकि अगर आपने समय पर अपने wipers को नहीं बदला तो आपके wipers आपके windshield (विंडशील्ड) पर स्क्रैच भो कर सकते है। तो अपने wipers का भी ध्यान रखे।

car care tips in hindi

५) Washing / वॉशिंग:-

आप अपनी गाडी की एक हफ्ते या एक महीने में कितनी बार धुलाई करते है ? 1 बार , 2 बार ? आपको अपनी गाडी की धुलाई हर हफ्ते कम से कम एक बार तो करनी ही चाहिए। अगर आप ये काम करते है तो आपको बोहोत बोहोत बधाई। अपनी गाडी की अच्छी से सफाई करे अंदर से भी और बाहर से भी। ध्यान रखे की आप हर एक कोने की भी सफाई कर रहे हो।

car care tips in hindi

६) Cover / कवर:-

क्या आपके पास अपनी गाडी के लिए प्राइवेट गेराज है ? नहीं ? तो की आप अपनी गाडी को Cover करके रखते है ? नहीं ? तो समाज लीजिये की अगर आप ऊपर दिए गए सभी तरीको को अपना रहे है तो उन पर पानी फिर चूका है। क्योकि आपने अपनी गाडी को खुले में ऐसे ही पार्क करके छोड़ दिया। समाज लीजिये आपने किये कराए पर पानी फेर दिया। क्योकि आपने कार को कवर नहीं किया था इसीलिए बहार की धूल मिटी गाडी पर जैम गई और साथ ही साथ बोनट ओर जो छोटे छोटे छेद दे wiper के पास उसके जरिये धूल मिटी अंदर भी चले गई और वही जैम गई। तो इसलिए अपनी car को जब भी park करे एक अच्छे quality के cover से उसे cover करना ना भूले।

car maintenance

तो ये थे कुछ जरुरी 6 Car Care Tips in hindi जो आपको अपनाने है ताकि आपकी गाडी सालो साल चले और आपकी शान बढ़ाते चले। किसी लगी आपको हमारी Car Care Tips हमे कमेंट करके बताए। और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई Car Care Tips In Hindi अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इन्हे जरूर शेयर करके। हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बोहोत बोहोत धन्यवाद्। अच्छा इजाजत दोजिये। नमस्कार !

Leave a Comment